बंद करे

जबलपुर के अन्य पर्यटन स्थल

श्रेणी एडवेंचर, ऐतिहासिक, प्राकृतिक / मनोहर सौंदर्य

मदन महल किला
जबलपुर, मध्य प्रदेश में मदन महल किला उन शासकों के जीवन की गवाही के रूप में खड़ा है, जिन्होंने 11 वीं शताब्दी ईस्वी में अच्छी संख्या में जबलपुर पर शासन किया था। शहर से कुछ किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर स्थित मदन महल किला राजा मदन सिंह द्वारा बनवाया गया था। किले का संबंध राजा की माता रानी दुर्गावती से भी है, जो उस समय के एक बहादुर गोंड शासक थे। यह किला, जो वर्तमान में खंडहर है, रानी दुर्गावती की आभा और उनके पूर्ण सुसज्जित प्रशासन और सेना के बारे में बताता है। शाही परिवार के मुख्य सुख कक्ष, वॉर रूम, छोटे जलाशय और स्थिर घूमने लायक हैं। यह किला उस युग के लोगों के जीवन की मात्रा को बयां करता है, और यह उस समय की बेमिसाल रॉयल्टी में मदद करता है। मदन महल किला निश्चित रूप से भारत के प्राचीन प्राचीन स्मारकों में से एक है और जबलपुर की यात्रा पर अत्यधिक अनुशंसित है।
दुमना नेचर रिजर्व पार्क
डुमना नेचर रिज़र्व पार्क, मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले में स्थित जनता के लिए खुला एक इकोटूरिज्म साइट है। [१] इसमें 1058 हेक्टेयर क्षेत्र में एक बांध, वन और वन्यजीव शामिल हैं। चीतल, जंगली सूअर, साही, सियार और कई प्रजातियों के पक्षी सहित जंगली जानवर पार्क में रहते हैं। पार्क के भीतर और आसपास तेंदुओं की साइटिंग की भी सूचना मिली है। [२] बच्चों के पार्क और एक रेस्तरां उपलब्ध हैं। पास के खंडारी डैम में एक लटकता हुआ पुल, टेंट प्लेटफॉर्म, रेस्ट हाउस, फिशिंग प्लेटफॉर्म, टॉय ट्रेन और बोटिंग अन्य आकर्षण हैं। मगरमच्छों की उपस्थिति के कारण स्नान या तैराकी सहित पानी में गतिविधियाँ प्रतिबंधित हैं।
बैलेंसिंग रॉक
जबलपुर प्राकृतिक चमत्कार – बैलेंसिंग रॉक के लिए प्रसिद्ध है। यह पर्यटक स्थल मदन महल किले के आधार पर, देओतल में शैलपर्णा नामक स्थान पर स्थित है। बैलेंसिंग रॉक विस्फोटित ज्वालामुखी रॉक संरचनाओं का उदाहरण है। चट्टान केवल थोड़ा सा स्पर्श करके विशाल आधार चट्टान पर संतुलन बनाती है। फिर भी यह आश्चर्यजनक है कि 6.5 की तीव्रता के भूकंप में भी बैलेंसिंग रॉक बच गया। कहा जाता है कि इस चट्टान के संतुलन को बिगाड़ना असंभव है।

फोटो गैलरी

  • भंवरताल पार्क जबलपुर
  • मदन महल-किला
  • बैलेंसिंग रॉक्स जबलपुर

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

जबलपुर के निकटतम हवाई अड्डे, दुमना हवाई अड्डे शहर से केवल 20 किमी की दूरी पर है। जबलपुर मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, पुणे, नागपुर, भोपाल और इंदौर से भी हवाई यात्रा से जुड़ा हुआ है।

ट्रेन द्वारा

जबलपुर रेलवे के लिए मध्य भारत में एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है। मध्य रेलवे का विभागीय क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय इस शहर में है। महत्वपूर्ण सैन्य प्रतिष्ठान की उपस्थिति के अलावा, जबलपुर रेलवे स्टेशन की रेलवे कनेक्टिविटी दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, वाराणसी, आगरा, ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, नागपुर, जम्मू जैसे भारत के बाकी शहरों और पर्यटन स्थलों के साथ बहुत अच्छी है। रायपुर, इलाहाबाद, पटना, हावढ़, गुवाहाटी, जयपुर इत्यादि। जबलपुर से गुजरने वाली सभी महत्वपूर्ण ट्रेनें यहां रुकती हैं। यह मुंबई-हावड़ा रेल ट्रैक पर स्थित है।

सड़क के द्वारा

जबलपुर सड़क से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्ग -7 जबलपुर से गुजरता है जो वाराणसी को कन्याकुमारी से जोड़ता है। जबलपुर से जुड़े निकटवर्ती महत्वपूर्ण शहर नागपुर, भोपाल, रायपुर, खजुराहो आदि हैं। रोड द्वारा, आप सड़क पर भारत में किसी भी स्थान पर जा सकते हैं। इसके पास वाराणसी, इलाहाबाद, रायपुर, भोपाल, छतरपुर (खजुराहो के लिए), कान्हा नेशनल पार्क, चंदवाड़ा, सागर इत्यादि जैसे शहरों के साथ सीधी बस कनेक्टिविटी है।